ITBP Vacancy 2024 : भारत तिब्बत सीमा पुलिस के पदों पर निकली भर्ती, नोटिफिकेशन हुआ जारी

आइटीबीपी या कहे कि भारत तिब्बत सीमा पुलिस भर्ती इस भारती का इंतजार करने वाली सभी उम्मीदवारों का अब इंतजार खत्म हुआ है क्योंकि आइटीबीपी भारती का विज्ञापन हाल ही में जारी किया गया है इस भर्ती के अंतर्गत 50 से अधिक पदों पर युवाओं की नियुक्ति की जाएगी।

अगर आप भी इस भर्ती में शामिल होना चाहते हैं तो आपको भी भारत तिब्बत सीमा पुलिस की सभी जानकारी का ज्ञान होना अति आवश्यक है अगर आपको इस भर्ती से जुड़ी जानकारी लेना है और इस भर्ती के लिए अपना आवेदन करना है तो हमारे द्वारा दी गई जानकारी को आप सभी को ध्यानपूर्वक पढ़ना है अगर आप भी अपना आवेदन जल्दी ही करना चाहते हैं और एक अच्छी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पूरा अवश्य पढ़ें।

इस भर्ती में जिन उम्मीदवारों को शामिल होना है उन्हें इस भारतीय से संबंधित आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा इस आवेदन की प्रक्रिया को आप सभी ऑनलाइन मोड में पूरा कर सकते हैं इस भर्ती की जारी किए गए नोटिफिकेशन की मिली जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि इस भर्ती में आवेदन प्रारंभ हो चुका है और अब अपना आवेदन कर सकते हैं।

ITBP Vacancy 2024

भारत तिब्बत सीमा पुलिस का नया नोटिफिकेशन जारी हो चुका है जिसके अंतर्गत सभी योग्य अभ्यर्थियों से आवेदन की मांग की गई है यानी अगर आप इसकी योग्य है तो आप अपना आवेदन इस भर्ती हेतु कर सकते हैं इस भर्ती के अंतर्गत 58 पद पर निर्धारित की गई है जिन पर योग उम्मीदवार की बहाली की जाएगी अगर आपको इस भर्ती में अपना आवेदन करना है और एक अच्छी नौकरी प्राप्त करनी है तो आपको निश्चित परीक्षाओं से होकर गुजरना होगा।

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया है कि इस भक्ति की आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है इसके लिए अब जल्द से जल्द अपना आवेदन पूरा कर लें क्योंकि इस भर्ती के आवेदन की अंतिम तिथि 14 में निर्धारित की गई है इसीलिए आपको निश्चित समय पर अपना आवेदन पूरा कर लेना है ताकि बाद में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना आपको ना करना पड़े भारत तिब्बत सीमा पुलिस भारती की आवेदन की जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी तो आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

ITBP Vacancy 2024: आवेदन शुल्क

इस भर्ती में शामिल होने वाले ओबीसी एवं सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 200 रुपए का आवेदन शुल्क रखा गया है जबकि अन्य किसी भी श्रेणी की उम्मीदवारों के लिए कोई भी आवेदन शुल्क नहीं लगेगा उनके लिए आवेदन प्रक्रिया निशुल्क रखी गई है।

ITBP Vacancy 2024 : शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती में जो भी उम्मीदवार शैक्षणिक योग्यता को निर्धारित की गई है उसके अनुसार हम आपको बता दें कि सभी उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से किसी भी विषय में स्नातक पास होना अनिवार्य है।

ITBP Vacancy 2024: आयु सीमा

इस भर्ती के अंतर्गत अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष निर्धारित है एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष तक रखी गई है और सभी श्रेणी के उम्मीदवारों पर आयु की गणना एक अगस्त 2024 के आधार पर की जाएगी इसके अलावा आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों की आयु सीमा में सरकार द्वारा छूट भी दिया जाएगा।

ITBP Vacancy 2024: चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में अभ्यर्थियों को चयन हेतु सबसे पहले लिखित परीक्षा देनी होगी उसके बाद फिजिकल परीक्षा आयोजित किया जाएगा और साथ ही मेडिकल तथा दस्तावेज सत्यापन के साथ-साथ साक्षात्कार का भी आयोजन किया जाएगा जिसके आधार पर अभ्यर्थियों का चयन होगा।

ITBP Vacancy 2024: आवश्यक दस्तावेज

इस भर्ती का आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके नोटिफिकेशन को अच्छे से पढ़ लेना है।

  • शैक्षणिक दस्तावेज
  • ईमेल आईडी
  • आधार कार्ड
  • पहचानपत्र
  • पासपोर्ट साइजफोटो
  • आयु प्रमाणपत्र
  • मोबाइल नंबर

ITBP Vacancy 2024 : आवेदन कैसे करें?

  • आप सभी उम्मीदवारों को आवेदन के लिए इसकी ऑफिशल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • इसके बाद होम पेज खुलेगा जिसमें आपको अप्लाई ऑनलाइन के लिंक पर क्लिक करना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म खुलेगा उसमें आपको मांगी गई जानकारी को दर्ज कर देना है और आवश्यक दस्तावेज को अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद अपनी श्रेणी के अनुसार तय किए गए आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • और अंत में आपको सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देना है इसके बाद अपना रसीद प्राप्त कर लेना है।

अन्य खबरें –

RRB Recruitment 2024 : 2 लाख पदों के लिए रेलवे भर्ती, आवेदन शुरू

SSC MTS Recruitment 2024 : Eligibility, Examination Date, Application Process

Anganwadi Vacancy 2024 में आवेदन की प्रक्रिया हुई शुरू, जाने कैसे करें आवेदन

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment