मोदी ने की घोषणा, 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी योजना में शामिल करना है, इस योजना में ऐसे करें आवेदन

Lakhpati Didi Yojana 2024 : नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू की गई लखपति दीदी योजना की संपूर्ण जानकारी बताने वाले हैं। इस योजना के लिए कौन-कौन सी महिलाएं आवेदन कर सकती है, और इस योजना में आवेदन करने वाली महिलाओं को क्या-क्या लाभ मिलेगा और इस योजना में अभी तक कितनी महिलाओं को लाभ मिल चुका है। इन सभी की जानकारी आपको इस आर्टिकल को पूरा पढ़ने के बाद मिल जाएगी।

लखपति दीदी योजना कब शुरू की गई

15 अगस्त 2023 को प्रधानमंत्री मोदीजी देशवासियों को लाल किले की प्राचीर से संबोधित करते हुए महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत करने वाली लखपति दीदी योजना की घोषणा पहले ही कर दी थी जिससे आज 1 करोड़ महिलाओं के जीवन में परिवर्तन हुआ है और वह लखपति बनी है I

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी मध्य प्रदेश चुनाव के दौरे पर मुरैना जिले में चुनाव भाषण के दौरान कहां है कि लखपति दीदी योजना के अंतर्गत 3 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का लक्ष्य हमारी सरकार का है अभी तक हमने एक करोड़ महिलाओं को इस लखपति दीदी योजना में शामिल किया है और 3 करोड़ महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत जोड़ना है।

लखपति दीदी योजना में मिलने वाला लाभ

इस योजना के माध्यम से महिलाओं को सीधे तौर पर कोई पैसा नहीं मिलेगा। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य है महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना जिससे महिलाएं सालाना लाखों रुपए कमा सके। इसके लिए सरकार की तरफ से लखपति दीदी योजना के अंतर्गत ₹100000 से लेकर ₹500000 तक का लोन सरकार के द्वारा महिलाओं को दिया जा रहा है। जिससे महिलाएं अपना खुद का व्यवसाय शुरू करके सालाना लाखों रुपए कमा सके और लखपति दीदी योजना के 3 करोड़ का लक्ष्य सरकार का पूरा हो सके।

Lakhpati Didi Yojana के जरूरी पात्रता

  • लखपति दीदी योजना में आवेदन करने के लिए महिला को भारत के किसी भी राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से अधिक और 50 वर्ष से कम होनी चाहिए तभी लखपति दीदी योजना में आवेदन फॉर्म भर सकती है।
  • ऐसी महिलाएं जो स्व सहायता समूह से जुड़ी हैं। वह महिलाएं लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर सकती हैं।
  • ऐसी महिलाएं जिनकी वार्षिक आय ₹3 लख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • महिला के परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।

लखपति दीदी योजना में आवेदन फॉर्म ऐसे भरें

ऐसी महिलाएं जो लखपति दीदी योजना में शामिल होना चाहती हैं उनको आवेदन फॉर्म भरने के लिए नीचे बताया जाए प्रक्रिया को फॉलो करके लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन फॉर्म भर सकती हैं, और ₹500000 तक का लोन बिना ब्याज के सरकार के द्वारा प्राप्त करके अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकती है।

  • लखपति दीदी योजना में आवेदन फॉर्म ऑनलाइन भरने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म की लिंक पर क्लिक करें। और सभी जरूरी जानकारी भरें। आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करें। आवेदन फॉर्म सबमिट करें , इसके बाद आपको रसीद को प्रिंट करके अपने पास सुरक्षित रखें। इस तरह आप ऑनलाइन लखपति दीदी योजना का आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

Google AdSense Work from Home New Business 2824 : घर बैठे गूगल एडसेंस से महीने में लाखों रुपए की कमाई ऐसे करें

लखपति दीदी योजना में आफलाइन आवेदन फॉर्म ऐसे भरें

ऐसी महिलाएं जो लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन फॉर्म ऑफलाइन भरना चाहती है उनको इस योजना के लिए आवेदन फॉर्म करने का प्रोसेस नीचे बताया गया है ऑफलाइन माध्यम से लखपति दीदी योजना के लिए आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

  • महिला को सबसे पहले अपने ब्लॉक या नजदीकी बाल विकास विभाग में जाकर लखपति दीदी योजना का आवेदन फार्म प्राप्त करें इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक करें जरूरी दस्तावेज की फोटो कॉपी अटैच करें और भरें हुए आवेदन फार्म को महिला एवं बाल विकास विभाग में जमा करें। पावती रसीद मिलेगी उसे सुरक्षित रखें।

अन्य खबरें –

Ladli Behna Yojana 12th Kist Transfer Date

लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त इस दिन ट्रांसफर होगी

रूक जाना नहीं योजना में आवेदन फॉर्म भरना शुरू

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment