MP Ladli Behna Yojana 2024: लाडली बहना योजना में आ गया खतरा, कर्ज की सीमा हो गई पार जानें संपूर्ण जानकारी

MP Ladli Behna Yojana 2024: भारत सरकार द्वारा मध्यप्रदेश राज्य में लाडली बहना योजना को शुरू किया गया था इस योजना के तहत राज्य की सभी महिलाओं को प्रतिमाह ₹1000 की धनराशि प्रदान की जा रही है। अगर आप भी इस योजना का लाभ ले रहे हैं तो आपको यह पता होगा कि इस योजना में सहायता राशि 1000 से लेकर 1250 हो चुकी है। मगर लेकिन यह बात बहुत ही कम लोगों को पता है कि लाडली बहना योजना पर खतरा आ चुका है क्योंकि जितना कर्ज था उससे भी ज्यादा खर्चा हो चुका है।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि अगर कुछ दिनों तक ऐसा ही चला रहा तो लाडली बहना योजना में रुकावट आ सकती है क्योंकि इस योजना के साथ-साथ और सभी राज्यों में भी योजनाओं का संचालन किया गया है। और इन योजना के लिए राशि के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार कर्ज लेती हैं। ऋण लेकर सरकारी योजना के पैसे लाभार्थियों तक पहुंचती है। यह प्रक्रिया पिछले कई वर्षों से चलती आ रही है जिसके कारण बहुत सी योजना में रुकावट हो सकती है अधिक जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

MP Ladli Behna Yojana 2024
MP Ladli Behna Yojana 2024

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र सरकार को क्या प्रस्ताव दिया गया है?

दोस्तों मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कुछ दिनों पहले केंद्र सरकार को एक प्रस्ताव भेजा गया था ताकि शुद्ध उधार सीमा निर्धारित की जा सके परंतु केंद्र सरकार द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को राज्य सरकार एक नए वित्तीय वर्ष का पहला कर्ज लेने के लिए प्रक्रिया शुरू करेगी। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि भारतीय संविधान अनुच्छेद 293 के तहत यदि कोई राज्य सरकार केंद्र सरकार से ऋण लेती है और किसी कारणवश वह ऋण नहीं दे पाती है तो भारतीय संविधान के द्वारा उस राज्य सरकार को केंद्र सरकार की तरफ से कभी भी ऋण नहीं दिया जाएगा। विधानसभा चुनाव के दौरान नई सरकार ने 3.5 करोड़ रुपए का ऋण लिया था। (MP Ladli Behna Yojana 2024)

शुद्ध उधार सीमा कैसे निर्धारित की जाती है?

केंद्र सरकार के द्वारा शुद्ध उधार सीमा राज्य सरकार के लिए होती है यह इस प्रकार से होता है कि यदि कोई राज्य सरकार और अधिक लोन लेना चाहती है तो वह जीएसडीपी की सहायता से 3 प्रतिशत लोन प्राप्त कर सकती है। इसी प्रकार मध्य प्रदेश राज्य ने वित्तीय वर्ष में लगभग 42500 करोड रुपए का लोन लिया है। और पिछले वर्ष मध्य प्रदेश राज्य की जीएसपी लगभग 15 लाख करोड रुपए थी। इसी तरह इस वित्तीय वर्ष में भी है अनुभव लगाया जा रहा है कि इस वर्ष भी 15 लाख करोड रुपए मध्य प्रदेश राज्य सरकार को दिए जाएंगे। (MP Ladli Behna Yojana 2024)

MP Ladli Behna Yojana 2024- ऑफिशियल वेबसाइट

महिलाओं को किस तरह मिलता है लाडली बहना योजना का लाभ-MP Ladli Behna Yojana 2024

मध्य प्रदेश राज्य में इस योजना को शुरू हो जाने के बाद महिलाओं की आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आ गया है इस योजना का लाभ लगभग एक करोड़ 29 लाख महिलाओं को दिया जा रहा है। इस योजना के तहत अभी तक ₹1000 प्रतिमाह सहायता राशि प्रदान की जाती थी मगर अब 1000 से लेकर 1250 कर दी गई है। और यदि आपने भी इस योजना में आवेदन किया था और आपको भी इस योजना का लाभ मिल रहा है तो आपको पता होगा कि इस योजना की लगभग 11 किस्त महिलाओं के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर हो चुकी हैं। और इसकी 12वीं किस्त जल्द ही जारी होने वाली है।(MP Ladli Behna Yojana 2024)

यह भी जानें:-

PM Mudra Loan Yojana से मिलेगा व्यापारियों को 50000 से 10 लाख लोन! जाने कैसे मिलेगा यह लोन

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024: अब सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगी 40% की सब्सिडी, यहां जाने पूरी जानकारी

Bhagya Laxmi Yojana Registration 2024: सभी बेटियों को मिल रहे हैं ₹200000 रूपए, इस तरह करें आवेदन

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment