PM Kisan Yojana List Check: 9 करोड़ किसानों के लिए खुशखबरी, खाते में आएंगे 17वीं किस्त के 4000 रूपए , देखें नई बेनिफिशयरी लिस्ट

PM Kisan Yojana List Check: दोस्तों भारत सरकार द्वारा किसानों की आय में वृद्धि करने के लिए नई-नई योजनाएं निरंतर चलाई जा रही हैं इसी बीच भारत सरकार द्वारा एक नई योजना की शुरुआत की गई है जिसका नाम PM Kisan Yojana योजना है। इस योजना के तहत किसानों को लगभग 6000 रुपए प्रतिवर्ष आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किए जायेंगे। अगर आपने भी इस योजना में आवेदन किया है तो इस योजना की लिस्ट आ गई है जिसमे आप अपना नाम चेक कर सकते है।

आपको बता दें कि भारत सरकार द्वारा इसी खास योजना को किसानों के लिए लागू किया गया है ताकि वह अपनी खेती को लेकर ज्यादा परेशान ना हो और उन्हें इस योजना से आर्थिक सहायता मिल सके। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको भी इसमें आवेदन करना होगा बहुत से नागरिकों ने इस योजना में आवेदन किया है उनकी लिस्ट जारी हो चुकी है। जिसे आप ऑनलाइन घर बैठे देख सकते है।

PM Kisan Yojana List Check
PM Kisan Yojana List Check
योजना का नामPM Kisan Yojana
किसने शुरू कीपीएम नरेंद्र मोदी जी ने
लाभ6000 रुपए प्रतिवर्ष
लाभार्थीसंपूर्ण भारतीय
वर्ष2024
ऑफिशियल वेबसाइट http://www.pmkisan.gov.in/
PM Kisan Yojana List Check

PM Kisan Yojana 2024

दोस्तों भारत सरकार द्वारा इस योजना को 28 फरवरी 2019 को लागू किया गया था। इस योजना को देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा लागू किया गया था।इस योजना की सहायता से किसानों के जीवन स्तर में काफी सुधार आ जाएगा और इस योजना की सहायता से उन्हें किसी प्रकार की समस्या नहीं होगी अगर आप भी एक किसान है और भारत के स्थाई निवासी हैं तो आप भी इस योजना में आवेदन करके उसका लाभ ले सकते हैं और इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को अपने खेती में इस्तेमाल कर सकते है।

किसानों को 17वीं किस्त की राशि नहीं मिले तो क्या करें?

दोस्तों अगर आपको भी पीएम किसान योजना का लाभ हर चार महीने बाद मिलता है और आपके बैंक अकाउंट में भी इसकी किस्त बराबर आ रही हैं मगर अब आपकी अगली किस्त नहीं आई है। तो आपको सबसे पहले अपनी केवाईसी करवा लेनी है और यदि आपकी केवाईसी हो चुकी है तो भी आपको लाभ नहीं मिल रहा है तो आप इसकी हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

यह भी जानें:- India Post Payment Bank Loan Online Apply: इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से मिलेगा 10 लाख रुपए तक का लोन, जाने आवेदन करने की प्रक्रिया

Ayushman Card Beneficiary List Release: आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट हुई जारी, इस तरह देखे अपना नाम

PM Kisan Yojana List Check

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफीशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको लाभार्थी सूची के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब इसके बाद आपको राज्य का नाम, ब्लॉक का नाम एवं ग्राम पंचायत और गांव का नाम चयन करना होगा
  • अब इसके बाद आपको लाभार्थी सूची की लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अब इसके बाद आपके सामने इसकी पूरी जानकारी आ जायेगी जिसमे आप सब कुछ देख सकते है।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment