SSC GD Cut Off 2024: कितने नंबर का किया है तो सिलेक्शन पक्का, यहां देखकर कट ऑफ

हर वर्ष आयोजित होने वाली परीक्षा इस वर्ष एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की जा चुकी है बता दे की 20 फरवरी से 30 मार्च तक एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन कई पालियां में संपन्न हुआ है परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद अब सभी अभ्यर्थियों को कट ऑफ अंक जारी होने की आवश्यकता है।

अगर आप इस एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का परिणाम जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं तो इससे पहले आपको इसके कट ऑफ अंक की जानकारी होना आवश्यक है जो की कट ऑफ अंक जारी होने के बाद ही आप पता कर सकते हैं क्योंकि भारती के अंतर्गत मेरिट सूची जारी की जाएगी जिसमें कट ऑफ अंक से ज्यादा अंक लाने वाले उम्मीदवारों को ही अगले चरण के लिए चयनित किया जाएगा आप सभी को इसकी पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ना है।

SSC GD Cut Off 2024

हम आपके जानकारी के लिए बता दे की कट ऑफ मार्क्स हर साल अलग-अलग निर्धारित किए जाते हैं क्योंकि हर साल परीक्षा का कठिनाई स्तर तथा शामिल होने वाली उम्मीदवारों की संख्या में बदलाव देखे जाते हैं यही कारण है कि हर साल अलग-अलग कट ऑफ अंक के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है साथ ही आपको यह भी बता दे की मेरिट सूची में जी अभ्यर्थी के नंबर सबसे कम पाए जाते हैं तो इस नंबर को कट ऑफ अंक के रूप में संबोधित किया जाता है।

अगर आप यह भी जाना चाहते हैं कि आखिर इस साल कितने अंक लाने पर आप अगले चरण के लिए चयनित किए जाएंगे और फिजिकल परीक्षा के लिए मान्य किए जाएंगे तो आपको बता दे की फाइनल कट ऑफ की जानकारी मेरिट सूची जारी होने के बाद ही जन को मिलती है अभी यहां पर हम आपको संभावित कट ऑफ अंक की जानकारी देने जा रहे हैं ऐसे में आपको इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक पूरा अवश्य पढ़ाना होगा।

SSC GD Cut Off: एसएससी जीडी कट ऑफ अंक

शायद आपको पता है कि एसएससी जीडी परीक्षा का पिछले साल के मुकाबले इस साल अलग कट ऑफ अंक देखने को मिलेगा। फाइनल कट ऑफ की जड़ी मेरिट सूची होने के बाद ही जाने को मिलेगी अतः परिणाम जारी होने से पहले कोई भी फाइनल कट ऑफ की जानकारी नहीं दे सकता है लेकिन हम आपके यहां पर अनुमानित और तौर पर कट ऑफ अंक क्या होने वाले हैं इसकी जानकारी दे रहे हैं।

EWS वर्ग के लोगों का कट ऑफ 135 से 145 के बीच होगा जबकि SC / ST वर्ग की उम्मीदवारों का कट ऑफ 130 से 140 तथा 120 और 130 ESM इन वर्गों का कट ऑफ 71 से 81 अब बात करते हैं, OBC वर्ग के उम्मीदवारों की जिनका कट ऑफ 137 से 147 होगा, अब अंत में UR (General) वर्ग के उम्मीदवारों का कट ऑफ 140 से 150 होगा।

निम्नलिखित संभावित कट ऑफ फाइनल कट ऑफ अंक से मिलता जुलता ही देखने को मिलने वाला है जानकारी के लिए आपको बता दे कट ऑफ अंक कम होने वाला है या ज्यादा यह इस बात पर निर्भर करता है कि प्रश्न पत्र के प्रश्न कितने सरल और कठिन पूछे गए हैं यहां पर हमने की संभावित घटक की आपको जानकारी दी है वह सबसे सभी आंकड़ों को ध्यान में रखते हुए बताई हुई है साथ ही आपको नीचे आप सभी की जातीय वर्ग श्रेणी के लिए संभावित कट ऑफ दिए गए हैं।

SSC GD Cut Off: एसएससी जीडी कांस्टेबल हेतु न्यूनतम योग्यता अंक

जो भी उम्मीदवार सफलतापूर्वक आयोजित की जा चुकी एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को पास हुए हैं वह ही कट ऑफ अंक यानी की मेरिट सूची में शामिल होने की प्रतियोगिता में हिस्सा ले पाएंगे अतः निर्धारित योग्यता अंक से अधिक अंक लाने वाले अभ्यर्थियों को ही इस भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण किया जाएगा।

यदि आप समान वर्ग से हैं तो इस भर्ती परीक्षा में उत्तर होने के लिए आपको 35% अंक लाना अनिवार्य है वहीं अगर अन्य आरक्षित वर्ष वर्गों के अभ्यर्थी हैं तो इसके लिए आपको 33% फ़ीसदी न्यूनतम अंक के रूप में निर्धारित किया गया है।

SSC GD Rules: एसएससी जीडी कांस्टेबल का रिजल्ट

अपने एसएससी जीडी कांस्टेबल भर्ती परीक्षा में संभावित कट ऑफ अंकों जारी होने की जानकारी ले ली है तो ऐसे में जाहिर है कि आप परीक्षा परिणाम जारी होने की तिथि के बारे में अवश्य जानना चाहते होंगे क्योंकि संभावित कट ऑफ अंक के बाद इसके अंक उसे अंक से अधिक होंगे।

तो वह अपने क्वालीफाई होने की खबर जानने की बेसब्री से ही इंतजार कर रहा होगा आपको बता दे की प्राप्त सूत्रों की जानकारी के मुताबिक 15 मई को एसएससी जीडी कांस्टेबल परीक्षा का परिणाम जारी किया जाएगा।

SSC GD Constable Result: एसएससी जीडी कांस्टेबल का रिजल्ट कैसे चेक करें?

  • मेरिट सूची जारी होने के बाद आप कट ऑफ अंक भी जारी कर सकते हैं तो ऐसे में मेरी सूची यानी की परीक्षा परिणाम देखने के लिए सर्वप्रथम आपको कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर आने के बाद इसके मुख्य पृष्ठ रिजल्ट टेबल पर आपको एसएससी जीडी कांस्टेबल मेरिट सूची लिंक दिखाई जाएगी उसे पर आपको क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद आपको अपना नवीनतम पेज पर पहुंच जाना है जहां पर आपको अपना रोल नंबर तथा जन्मतिथि को दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद नीचे कैप्चा कोड दर्ज करने के बाद सबमिट वाली बटन पर क्लिक कर दें इससे आप RRB Recruitment 2024 : 2 लाख पदों के लिए रेलवे भर्ती, आवेदन शुरूकी परीक्षा परिणाम आपके सामने देखने को मिल जाएंगे।

अन्य भर्ती –

RRB Recruitment 2024 : 2 लाख पदों के लिए रेलवे भर्ती, आवेदन शुरू

SSC MTS Recruitment 2024 : Eligibility, Examination Date, Application Process

Anganwadi Vacancy 2024 में आवेदन की प्रक्रिया हुई शुरू, जाने कैसे करें आवेदन

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment