SSC MTS Recruitment 2024 : Eligibility, Examination Date, Application Process

कर्मचारी चयन आयोग ने एक नई भर्ती अधिसूचना जारी की है। एसएससी एमटीएस भर्ती 2024 के लिए विज्ञापन 07 मई, 2024 को जारी किया गया था। भर्ती विभिन्न सरकारी विभागों में विभिन्न प्रवेश स्तर के पदों पर योग्य उम्मीदवारों को नियुक्त करने के लिए जारी की गई है। पदों में क्लर्क, माली, चपरासी और क्लीनर शामिल हैं। यदि आप इनमें से किसी सरकारी नौकरी के पद पर भर्ती होने की उम्मीद कर रहे हैं, तो आप भी भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। भर्ती के बारे में अधिक जानने के लिए आप कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की आधिकारिक वेबसाइट @https://ssc पर जा सकते हैं।

SSC MTS Recruitment 2024

कर्मचारी चयन आयोग समय-समय पर नई भर्तियां निकालता रहता है। संगठन पूरे वर्ष बड़ी संख्या में सक्रिय नौकरी चाहने वालों की भर्ती करता है और योग्य उम्मीदवारों को रोजगार देने का प्रबंधन करता है। इस बार, कर्मचारी चयन आयोग ने वर्ष 2024 के लिए एमटीएस भर्ती शुरू की है। भर्ती अधिसूचना 07 मई, 2024 को जारी की गई थी। नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन प्रक्रिया 06 जून, 2024 की निश्चित समय सीमा तक जारी रहेगी। हालाँकि अभी तक सरकारी अधिकारी द्वारा समय सीमा की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन जैसे ही हमें यह मिलेगी, इसे जल्द ही हमारी साइट पर अपडेट कर दिया जाएगा।

इस भर्ती में क्लर्क, माली, चपरासी और क्लीनर जैसे विभिन्न पद भरे जाने हैं। इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। पात्रता मानदंड, आवेदन प्रक्रिया, आवेदन शुल्क, चयन प्रक्रिया और अधिक के बारे में अधिक जानने के लिए नीचे पूरा लेख पढ़ें।

SSC MTS Recruitment Eligibility Criteria 2024

भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले, उम्मीदवारों को पहले भर्ती के लिए सभी पात्रता मानदंड जानना होगा। उम्मीदवारों के चयन के लिए पात्रता मानदंड महत्वपूर्ण हैं। यदि कोई भी मानदंड पूरा नहीं किया गया तो उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेने के लिए पात्र नहीं होगा। एमटीएस भर्ती 2024 के लिए पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं

आयु सीमा:

एसएससी एमटीएस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। जबकि अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष है.

आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट उपलब्ध है। ओबीसी उम्मीदवारों को आयु में 3 वर्ष की छूट मिलेगी। दूसरी ओर एससी/एसटी उम्मीदवारों को आधिकारिक दिशानिर्देशों के अनुसार आयु में 5 वर्ष की छूट मिलेगी।

शैक्षणिक योग्यता

एमटीएस भर्ती 2024 के लिए पात्र बनने के लिए उम्मीदवार को 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इस जोक उम्मीदवार कम से कम दसवीं पास होना अनिवार्य है तभी वह इस भर्ती हेतु अपना आवेदन कर सकेगा।

SSC MTS Recruitment 2024 Application Fee

अलग-अलग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क अलग-अलग राशि का होगा। सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में ₹100 का भुगतान करना होगा। अन्य उम्मीदवारों जैसे एसटी/एससी/ईडब्ल्यूएस आदि को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

SSC MTS Recruitment Application Process 2024

सभी पात्रता मानदंड जानने के बाद, अब आप योग्य पाए जाने पर भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। चरण दर चरण आवेदन प्रक्रिया नीचे वर्णित है

कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट @htina.//ssc.nic.in पर जाएं

अपने एसएससी पंजीकरण नंबर और पासवर्ड के साथ पोर्टल पर लॉग इन करें।

होमपेज पर “एसएससी एमटीएस भर्ती 2024” अनुभाग ढूंढें और क्लिक करें

  • फिर आपको भर्ती पृष्ठ पर पुनः निर्देशित किया जाएगा, जहां आपको “ऑनलाइन एसएससी एमटीएस 2024 आवेदन करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।

आवेदन करें बटन पर क्लिक करने के बाद, आपको मुख्य आवेदन पत्र पर पुनः निर्देशित किया जाएगा।

  • उचित व्यक्तिगत और शैक्षणिक विवरण के साथ फॉर्म भरें।

अपना पसंदीदा परीक्षा केंद्र स्थान चुनें। हस्ताक्षर के साथ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें

अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद आवेदन पत्र जमा करें।

भविष्य में उपयोग के लिए सबमिशन पृष्ठ की एक प्रति अपने पास रखें।

Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Leave a Comment